sarkarilive.in@gmail.com Download PDF

SarkariLive.in

Name of Post:

Latest Current Affairs 2 June 2020

Post Date:

02-06-2020

Category:

Curr. Affairs


Latest Current Affairs 2 June 2020

विश्व दूध दिवस (World Milk Day) — 1 जून

 

हर साल 1 जून को विश्व दूध दिवस मनाया जाता है। विश्व दुग्ध दिवस का उद्देश्य मनुष्य के जीवन में दूध की आवश्यकता और महत्व के बारे में जानकारी प्रदान करना है। दूध में बहुमूल्य पोषक तत्व होते हैं। 

 

विश्व दूध दिवस की स्थापना 2001 में 1 जून को संयुक्त राष्ट्र (UN) के खाद्य और कृषि संगठन (FAO – Food and Agriculture Organization) द्वारा की गई थी।

 

भारत में 26 नवंबर को राष्ट्रीय दूध दिवस मनाया जाता है।

 

 

 

 

 

 

निसर्ग चक्रवात की वजह से महाराष्ट्र, गुजरात में रेड अलर्ट

 

सुपर साइक्लोन अम्फान के तबाही मचाने के बाद चक्रवात निसर्ग (Cyclone Nisarga) पश्चिमी तट पर अरब सागर के ऊपर बनना शुरू हो गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिसके कारण 2-3 जून को महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तट से चक्रवाती तूफान टकरा सकता है।

 

निसर्ग चक्रवात ईस्ट-सेंट्रल अरब सागर के ऊपर पणजी (गोवा) के पश्चिम दक्षिण-पश्चिम से 280 किलोमीटर दूर है।

 

मुंबई के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम से यह 490 किलोमीटर दूर है और गुजरात के सूरत से यह 710 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थित है।

 

चक्रवात के कारण उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात तट के लिए एक येलो चेतावनी जारी की है।

 

निसर्ग  चक्रवात लगभग 95-100 किमी. प्रति घंटे की गति का होगा। चक्रवातों की ताकत को उनके द्वारा उत्पन्न हवा की गति से मापा जाता है।

 

 

विशेष :

•   महाराष्ट्र राजधानी मुंबई,   मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे,  गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी

•   गुजरात राजधानी गांधीनगर,  मुख्यमंत्री विजय रुपानी,  गवर्नर आचार्य देव व्रत

 

 

 

 

 

 

आर. के. चतुर्वेदी ने रसायन और पेट्रो रसायन विभाग के सचिव का पदभार संभाला

 

श्री आर. के. चतुर्वेदी ने रसायन और उर्वरक मंत्रालय के रसायन और पेट्रो रसायन विभाग के सचिव के रूप में पदभार संभाल लिया है।

 

आर. के. चतुर्वेदी मध्य प्रदेश कैडर के 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी है।

 

श्री चतुर्वेदी ने श्री पी राघवेंद्र राव का स्थान लिया है जो 31 मई 2020 को सेवानिवृत हुए हैं।

 

सचिव के पद पर नियुक्त किए जाने से पहले श्री चतुर्वेदी संस्कृति मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार के रूप में सेवारत थे।

 

विशेष :

  केंद्रीय मंत्री (रसायन एवं उर्वरक) श्री डी. वी. सदानंद गौड़ा

 

 

 

 

 

 

1.5 करोड़ डेयरी किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) अभियान का शुभारंभ

 

भारत सरकार एक विशेष अभियान के तहत अगले दो महीनों (1 जून - 31 जुलाई 2020) के दौरान दुग्ध संघों और दुग्ध उत्पादक कम्पनियों से जुड़े 1.5 करोड़ डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) उपलब्ध कराएगी।

 

यह विशेष अभियान किसानों के लिए प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का अंग है। डेयरी सहकारिता अभियान के तहत देश के लगभग 1.7 करोड़ किसान 230 दुग्ध संघों के साथ सम्बद्ध हैं।

 

इस अभियान के पहले चरण में उन सभी किसानों को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है जो डेयरी सहकारी समितियों के सदस्य हैं और विभिन्न दुग्ध संघों से जुड़े हैं और जिनके पास केसीसी नहीं है।

 

जिन किसानों के पास पहले से ही अपने भू स्वामित्व के आधार पर केसीसी है वे अपनी केसीसी ऋण की सीमा को बढ़ा सकते हैं हालांकि ब्याज की दरों से संबंधित वित्तीय सहायता केवल 3 लाख रुपये की सीमा तक ही उपलब्ध होगी।

 

इससे दुग्ध संघों से जुड़े डेयरी किसानों के लिए ऋण की उपलब्धता सुनिश्चित होगी और साथ ही बैंकों को ऋण चुकता होने का आश्वासन भी मिलेगा।

 

वित्त मंत्री ने 15 मई 2020 को केसीसी योजना के तहत 2.5 करोड़ नए किसानों को शामिल करने की घोषणा की थी। यह कदम अर्थव्यवस्था की हाल की मंदी से पीड़ित किसानों के हाथों में 5 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त नकदी प्रदान करेगा।

 

 

 

 

 

 

तेलंगाना स्थापना दिवस — 2 जून

 

हर साल 2 जून को तेलंगाना स्थापना दिवस के रूपमेंमनायाजाताहै क्योंकियह वह दिनहै जब तेलंगानाराज्यका आधिकारिकरूपसे गठनकियागयाथा। 2014 को तेलंगानाभारतके आंध्र प्रदेश से अलगहोकरभारतका 29वां राज्य बना था।

 

13 फरवरी 2014 को लोकसभा में तेलंगाना गठन बिल पेशकिया। लोकसभा ने 18 फरवरी को तेलंगाना गठन के बिल को मंजूरी दे दी। राज्यसभा ने भी 20 फरवरी को इसकी मंजूरी दी।  

 

मार्च को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने तेलंगाना गठन के बिल पर मुहर लगा दी। इस तरह एक लंबे संघर्ष और अनेक लोगों के त्याग से 2 जून को तेलंगाना गठन हुआ।

 

तेलंगाना के श्री के. चंद्रशेखर राव पहले मुख्यमंत्री बने और .एस.एल. नरसिम्हन राज्य के पहले राज्यपाल बने थे।

 

विशेष :

तेलंगाना के  वर्तमान  मुख्यमंत्री श्री के. चंद्रशेखर राव  है जो कि वर्ष 2018 में दोबारा मुख्यमंत्री बने हैं।

 

 

 

 

 

 

नरेंद्र मोदी ने MSMEs को सशक्त बनाने के लिए “CHAMPIONS” प्लेटफार्म लॉन्च किया       

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CHAMPIONSयानी Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing the Output and National Strength नाम के पोर्टल को लॉन्च किया।

 

ये पोर्टल अपने नाम की तरह ही MSMEs  की छोटी-छोटी इकाइयों की हर तरह से मदद कर उन्हें चैंपियन बनाएगा। CHAMPIONS पोर्टल को MSMEs का इन छोटी इकाइयों के लिए वन स्टॉप साल्यूशन है।

 

चैंपियन्स देश का पहला ऐसा पोर्टल है जिसे भारत सरकार की मुख्य केन्द्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली यानी CPGRAMS से जोड़ा गया है। यानी अगर किसी ने CPGRAMS पर शिकायत कर दी तो ये सीधे चैंपियन्स पोर्टल पर जाएगी।

 

इसके साथ ही चैंपियन्स पोर्टल आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग से लैस किया गया है। इससे कारोबारियों की शिकायत के बिना भी उनकी समस्या निपटाई जा सकेगी।

 

कोरोना के दौरान पूंजी की कमी, श्रमशक्ति की किल्लत, जरुरी अनुमतियों जैसी समस्या निपटाई जा सकेगी। इसके साथ ही नए अवसर जैसे पीपीई किट बनाना, मास्क बनाना और राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उसे सप्लाई करने में मदद की जाएगी। इसके साथ ही ये पोर्टल उन यूनिट की पहचान कर उनकी मदद करेगा जो आज जैसी विषम परिस्थितियों से निकल कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चैंपियन बन सके।

 

 

 

 

 

 

SpaceX ड्रैगन क्रू कैप्सूल से सफलतापूर्वक अंतरिक्ष स्टेशन पहुँचे नासा के अंतरिक्ष यात्री

 

नासा के अंतरिक्ष यात्री रोबर्ट बेनकेन (Robrt Behnken) और डगलस हर्ले (Douglas Hurley) को SpaceX ड्रैगन कैप्सूल द्वारा सफलतापूर्वक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) तक पहुंचा दिया गया है।

 

अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) भेजने वाले नासा के मिशन को कमर्शियल क्रू प्रोग्राम नाम दिया गया है।

 

NASA 27 मई 2020 “Demo2 Mission” एलोन मस्क की SpaceX कंपनी के साथ मिलकर अंतरिक्ष यात्रियो की उड़ान को लांच करने वाला था लेकिन मौसम खराब होने की वजह से इसे 31 मई 2020 को लांच किया गया। SpaceX का यह पहला क्रू लॉन्च है।

 

इस मिशन में फाल्कन-9 रॉकेट का उपयोग किया गया है। इसमें कैप्सूल है जिसका नाम है ड्रैगन कैप्सूल।

 

मानव रहित मिशन DEMO1 अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में लॉन्च की जाने वाली पहली परीक्षण उड़ान थी। डेमो-1 मिशन में ड्रैगन स्पेस क्राफ्ट से स्पेस स्टेशन पर सफलता पूर्वक सामान पहुंचाया गया था।

 




Similar Current Affairs


गायत्री कुमार को ब्रिटेन में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त

गायत्री आई. कुमार को ब्रिटेन में भारत के नए उच्चायुक्त..........

Read More

CMFRI ने सेतुकराई तट पर मछली की दुर्लभ प्रजाति खोजी

सेंट्रल मरीन फिशरीज़ रिसर्च इंस्टीट्यूट (Central Marine..........

Read More

विश्व साइकिल दिवस — 3 जून

3 जून को विश्व साइकिल दिवस है। साइकिल परिवहन का...........

Read More


निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की शेष सीटों के लिए चुनाव तिथि की

निर्वाचन आयोग द्वारा राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव..........

Read More

भारतीय कुश्ती महासंघ विनेश फोगाट का नाम खेल रत्न अवार्ड के ल

भारतीय कुश्ती महासंघ महिला खिलाड़ी विनेश फोगाट का..........

Read More

नरेंद्र मोदी ने MSMEs को सशक्त बनाने के लिए “CHAMPIONS” प्ले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CHAMPIONS यानी Creation and..........

Read More

MONTHLY QUIZ

MONTHLY CURRENT AFFAIR



© 2020 Sarkari Live. All rights reserved | Sitemap